मंगलवार, 20 अक्तूबर 2009

बिहारी बाबु लोकसभा से देंगे इस्तीफा!

बिहारी बाबु के नाम से चर्चित पटना से भाजपा के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा लोक सभा से इस्तीफा दे सकते हैं। इसके बाद उनके कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने की संभावना है। पटना पहुंचा रही खबरों के अनुसार उन्हें बिहार के कोटे से केंद्रीय मंत्री बनाये जाने का आश्वाशन मिल चूका है। अभी वे इस्तीफा की तारीख नहीं तय कर पाए हैं। उनके मन में संशय चुनाव फिर से जितने को लेकर है।
पटना हिंदुस्तान की तरफ से आयोजित हिंदुस्तान समागम में उन्होंने प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस महासचिव सांसद राहुल गाँधी की जम कर तारीफ की। इस सबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जो अच्छा काम कर रहा है, उसकी तारीफ की जानी चाहिए।
भाजपा संगठन में अपनी उपेक्षा से आहात बिहारी बाबु भाजपा नेतृत्व पर हमला करने का कोई मौका नहीं छोडते हैं, हालाँकि राजग सरकार के मुखिया नीतिश कुमार की तारीफ करने में कोई कसार नहीं छोड़ते हैं।
पटना संसदीये क्षेत्र की बनावट शहरी और कायस्थ बहुल है। वे अपनी फ़िल्मी छवि और जातिये आधार को देखते हुए लोक सभा छोड़ने का जोखिम उठाना चाहते है। उनके पक्ष में एक बड़ी बात है कि उनके जोड़ का कोई नेता दूसरी पार्टी में नहीं हैं। भाजपा में तो बिलकुल नहीं। यदि वे कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ते हैं तो लालू यादव और रामविलास पासवान भी उनके खिलाफ अपने उम्मीदवार नहीं देंगे। इस प्रकार लालू यादव भी सोनिया गाँधी से राजनीतिक सम्बन्ध सुधारने की कोशिश करेंगे। यदि बिहारी बाबु चुनाव जीत जाते हैं तो केंद्रीय मंत्री बनाने का रास्ता साफ हो जायेगा और हार जाते हैं तो लालू यादव के समर्थन से राज्य सभा जाने को विकल्प भी बचा हुआ है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें