रविवार, 25 अक्तूबर 2009

नागालैंड की समस्यों का समाधान होगा: निखिल

गया: नागालैंड के राज्यपाल निखिल कुमार ने कहा है कि देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में स्थित यह राज्य कई समस्याओं से ग्रस्त है, लेकिन इनसे निपटने के लिए सभी संभव प्रयास किए जा रहे हैं।
कुमार ने रविवार को यहां भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बोध गया में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि नागालैंड पिछले कई वर्षों से अल्पकालीन और दीर्घकालीन समस्याओं से जूझ रहा है, लेकिन आज तक उनका समुचित समाधान नही हो सका है।
उन्होंने कहा कि इन समस्याओं के निदान के लिए वहां के राज्य सरकार की ओर से कई कदम उठाए गए हैं। राज्यपाल ने कहा कि केन्द्र सरकार ने उन्हें नागालैंड के राज्यपाल पद की महत्वपूर्ण जिम्मेवारी सौंपी है, जो काफी अहम है।
कुमार ने कहा कि नगालैंड के राज्यपाल को संविधान की धारा 171-ए के तहत अन्य राज्यपालों के मुकाबले अधिक संवैधानिक अधिकार दिए गए हैं, जिससे वहां की समस्याओं से निजात पाने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि नगालैंड में शांति और विकास उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इन पर चलकर नागालैंड को देश का सबसे विकसित राज्य बनाया जा सकता है। उन्होंने बिहार से अपने संबंधों की चर्चा करते हुए कहा कि बिहार खासकर मगध से उनका अटूट रिश्ता रहा है, जो कभी नहीं टूटेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें